बेहद खूबसूरत द्वीप – अंडमान निकोबार

मनुष्य हमेशा से कुछ समय शांति का चाहता है, अगर आप भी शांति और सुंदरता दोनों एक साथ देखना चाहते है तो आइये अंडमान निकोबार। अंडमान और निकोबार दो द्वीप है जो अपनी राजधानी पोर्ट ब्लेयर से जुड़े हुए है।

पोर्ट ब्लेयर यहाँ का सबसे घनी आबादी वाला शहर है, आप यहाँ से दोनों द्वीपों के लिए जा सकते है। पोर्ट ब्लेयर दोनों द्वीपों के बीचो बीच स्थित है।

दोनों द्वीप अपनी शांत समुंद्री सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ अक्सर सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है। यहाँ आपको स्कूबा डाइविंग का मौका मिलेगा । यहाँ सैलानी समुन्द्र के अंदर की खूबसूरती को देख सकते है। उन्हें समुन्द्र के अंदर के पौधे, जीव-जंतु देखने को मिलते है।

इतना ही नहीं यहाँ के घने जंगलों में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के पक्षी और फूलो की सुंदरता इस स्थान को हनीमून पैलेस बना देती है। यहाँ के नागरिक आने वाले सैलानियों का ध्यान रखते है जिससे उन्हें कोई परेशानी न हो। उन्होंने पर्यटकों के रहने के लिए इस तरह की जगह बना रखी है जिससे सैलानियों को वहां के वातावरण का भरपूर आनंद मिल सके।

इस तट की खाशियत यहाँ के समुन्द्र का नीला पानी और आस-पास पाए जाने वाले जीव और पौधे है जो भारत में भी नहीं पाए जाते। एक बार तो हर किसी को जरूर यहाँ जाना चाहिए, क्युकी पता नहीं फिर ज़िंदगी मिले न मिले॥॥।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: