देश मना रहा है शिवरात्रि, आज है अदभुत योग

आज देश में धूमधाम से शिवरात्रि मनाई जा रही है। सावन में देवों की नगरी हरिद्वार से भक्त जल लेकर आते हैं। कहा जाता है कि सावन मास में शिव-शक्ति पृथ्वी पर निवास करते है। इसलिए देव-दनुज, नाग, किन्नर, यक्ष, गंधर्व, शिवगण, शिवभक्त सभी भगवान का जलाभिषेक करने यहाँ आते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियो को शिवरात्रि की शुभकामनाये दी। इसके अलावा राजनाथ सिंह और अमित शाह ने भी बधाई दी।

आज है बहुत ही शुभ योग

वैसे तो सावन में भगवान शंकर की पूजा का विशेष महत्व होता है। पर इस बार शिवरात्रि सोमवार को है। इसलिए आज का दिन अमृत तुल्य योग है। इसलिए शिवभक्तो को आज के दिन विशेष पूजा-पाठ करनी चाहिए। शिव भक्त सावन को पूजा-अर्चना करते ही है। इस बार श्रावण शिवरात्रि के सोमवार का दिन होने से मंदिरो में भी भीड़ देखने को मिल रही है।

सावन की कांवड़

इस माह के शुरू होते ही कांवड़िये हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने-अपने घर पहुचते है। हरिद्वार से आते हुए रास्तो में भगवान शिव के उदघोष से वातावरण शिवमय हो जाता है। भगवान शिव को गंगाजल द्वारा अभिषेक बहुत प्रिय है। इस बार कावड़िये तिरंगा लेकर चल रहे है। जिससे देशप्रेम की भावना और भगवान शिव की भक्ति एक साथ देखने को मिल रही है। कावड़िये हर हर महादेव के उद्घोष के साथ-साथ भारत माता की जय भी बोल रहे है। ऐसा पावन द्रश्य देखकर मन अति उत्साहित हो जाता है ।
kanvaddhasu newsdhasu news

घर में शंकर जी का अभिषेक

जो भक्त गंगा जी नहीं जा पाते या नहीं जा सकते वो घर पर ही जलाभिषेक कर सकते है। सुबह-सुबह भगवान शिव को पंचामृत स्नान कराना भी हमारे शास्त्रों में लिखा है। गृहस्थी अपने परिवार के साथ भगवान शंकर की शिवलिंग का जलाभिषेक कर सकते है। घर पर भगवान शंकर के सहस्त्र नाम का हवन भी कल्याणकारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: